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GRP टिकट वसूल नहीं कर सकती…तो कैसे करते हैं कंप्लेंट, मुंबई जैसा होगा हाल?

GRP टिकट वसूल नहीं कर सकती…तो कैसे करते हैं कंप्लेंट, मुंबई जैसा होगा हाल?

नई दिल्‍ली. ट्रेन में सफर के दौरान या स्‍टेशन पर कई बार जीआरपी के जवान सामान या टिकट जांच के नाम पर आपको रोक लेते हैं. इसी बहाने किसी रूम पर ले जाते हैं और वहां पर सामान की तलाशी लेते हैं. फिर डरा-धमका पर जबरन रुपये की वसूली करते हैं. ऐसे मामले में डरे नहीं, सीधा कंप्‍लेंट करें, जिससे ऐसे जीआरपी के जवानों का हाल मुंबई जैसा हो जाएगा. जहां 13 जीआरपी जवानों को उगाही के चक्‍कर में सस्‍पेंड कर दिया गया

अगर आपको ट्रेन या स्‍टेशन में जीआरपी का जवान टिकट जांच की बात कहता है, तो तुरंत उसे मना कर सकते हैं, क्‍यों‍कि वो टिकट के नाम पर पैसा वसूलना चाह रहा है. टिकट जांच टीटीई या टीसी ही कर सकता है. जीआरपी के जवानों को इसका अधिकार नहीं है.

उगाही का तरीका यह भी हो सकता है
जीआरपी जवान संदिग्‍ध बताते हुए सामान की जांच कराने को कह सकता है. चूंकि यात्रियों की सुरक्षा व्‍यवस्‍था जीआरपी के हाथ में होती है तो जांच का अधिकार है. जांच के नाम पर आपका अपना कीमती सामान जेवर या कैश निकलने पर इसे साबित करने को कह सकते हैं. आम लोगों के पास इसकी कोई रसीद नहीं होती है, इसी के नाम पर वो डराना धमकाना शुरू कर सकता है, यहां तक की जेल भेजने की भी धमकी दे सकते हैं.

ऐसे में यात्री क्‍या करें

जीआरपी प्रयागराज जोन के एसपी प्रशांत वर्मा ने बताया कि सबसे पहले यात्रियों को वर्दीधारी जवानों को ही सामान की जांच करानी चाहिए. कई बार जीआरपी के नाम पर जालसाज लोग भी ऐसा करते हैं और सामान लेकर फरार हो जाते हैं. अगर वर्दीधारी जवान सामान की जांच कराने को कह रहा है तो ऐसी जगह ही लगेज खोलेंं, जहां पर सीसीटीवी कैमरा लगा हो. मौजूदा समय बड़े स्‍टेशनों में प्‍लेटफार्म पर कैमरे लगे हुए हैं, यह देखकर ही सामान की जांच कराएं. अगर आपके साथ भी जीआरपी जवान उगाही करता है तो यह तरीका अपनाएं.

ट्रेन से कीमती सामान ले जा रहा था यात्री, GRP जांच के नाम पर बगैर CCTV वाले कमरे में ले गयी, फिर वहां जो हुआ जानकर…

कहां करें शिकायत

तरीका 1- इस समय शिकायत करने का सबसे आसान तरीका रेल मदद एप या 139 है. दोनों तरह से शिकायतें एक ही जगह दर्ज होती हैं. यहां दर्ज शिकायत के समाधान की जवाबदेही और समय तय है. इसलिए यहां दर्ज शिकायत पर झट से कार्रवाई होती है.

तरीका 2-अगर आप रेल मदद एप पर शिकायत नहीं कर पा रहे हैं तो जीआरपी हेल्‍पलाइन नंबर पर फोन करें. यह नंबर अलग-अलग राज्‍यों में अलग-अलग होता है. जो स्‍टेशन पर जगह-जगह या फिर जीआरपी थाने के बाहर भी दर्ज होता है.

तरीका 3– आप जीआरपी में फोन नहीं कर पा रहे हैं तो बगैर डरे जीआरपी थाने जाकर शिकायत करें, ऐसे मामलों में थाना प्रभारी तुरंत कार्रवाई करेंगे. राज्‍य मुख्‍यालय से इस संबंध में आदेश जारी हैं.

तरीका 3- किसी वजह से तीनों तरीकों से आप शिकायत नहीं कर पा रहे हैं तो आप आपीएफ थाने में शिकायत दर्ज करा सकते हैं. जहां से शिकायत जीआरपी को फारवर्ड कर दी जाएगी. वहां से कार्रवाई होगी.

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जीआरपी और आरपीएफ के कार्यक्षेत्र जानें

स्‍टेशनों और ट्रेनों पर आपको जीआरपी और आरपीएफ दोनों के जवान मिलेंगे और दोनों के थाने भी होंगे. आरपीएफ भारतीय रेलवे के तहत आता है, जिसका काम रेल और रेलवे संपत्ति की सुरक्षा करना होता है. वहीं जीआरपी संबंधित राज्‍य के आधीन होता है, जिसकी यात्रियों की सुरक्षा और ट्रेन में होने वाले अपराध को रोकने की जिम्‍मेदारी होती है.