एतिहाद के अलावा साउथ कोरियाई सरकार भी इसी तरह के कदम उठाने की तैयारी कर रहा है। दक्षिण कोरिया ने बोइंग विमान संचालित करने वाली अपनी एयरलाइनों को फ्यूल कंट्रोल स्विच की जांच करने का आदेश देने की तैयारी कर रहा है। एतिहाद और साउथ कोरिया का ये कदम 2018 की FAA एडवाइजरी के अनुरूप है, जिसमें बोइंग मॉडल ऑपरेटरों को ईंधन स्विच लॉकिंग सुविधा की जांच करने की सलाह दी गई थी। एयर इंडिया दुर्घटना की जांच रिपोर्ट में भी इसी एडवाइजरी का हवाला दिया गया है।
एतिहाद का आदेश, दक्षिण कोरिया का प्लान
एतिहाद ने एयर इंडिया विमान दुर्घटना की जांच रिपोर्ट जारी होने के बाद ही सावधानी के तौर पर अपने पायलटों को फ्लूच स्विच को लेकर सावधान रहने को कहा है। एतिहाद ने बोइंग 787 बेड़े में ईंधन नियंत्रण लॉकिंग तंत्र के निरीक्षण का आदेश दिया गया है। साथ ही पायलटों को पैडस्टल पर कोई चीज रखने से बचने का भी निर्देश दिया है। एतिहाद ने ये कर दिया है जबकि दक्षिण कोरिया का उड्डयन मंत्रालय अपनी एयरलाइनों में चल रहे बोइंग विमानों में फ्यूल कंट्रोल स्विच की जांच के लिए योजना बना रहा है। साउथ कोरिया ने अभी इसके लिए कोई समय सीमा तय नहीं की है।
Etihad airways
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एयर इंडिया के विमान हादसे में विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (AAIB) ने 12 जुलाई को प्रारंभिक जांच रिपोर्ट जारी की है। यह रिपोर्ट अहमदाबाद में बोइंग 787 विमान की घातक दुर्घटना के ठीक एक महीने बाद आई है। इस दुर्घटना में 260 लोग मारे गए थे, जिनमें 241 विमान में सवार थे। रिपोर्ट के निष्कर्षों से पता चला है कि इंजनों को ईंधन की आपूर्ति नियंत्रित करने वाले स्विच उड़ान भरते ही 'रन' से 'कटऑफ' में बदल गए। इससे विमान के दोनों इंजन उड़ान भरते ही बंद हो गए। जांच में कॉकपिट में दो पायलटों के बीच हुई बातचीत भी दर्ज है। इसमें एक पायलट कह रहा है कि तुमने कटऑफ क्यों किया, जिस पर दूसरा पायलट जवाब देता है कि मैंने नहीं किया।
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नवभारत टाइम्स
Ahmedabad Plane Crash: Air India और अन्य Airlines पर हादसे का प्रभाव, 66 Flights हुईं रद्द!
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